aadhar card ~ e aadhar card download – e aadhar card download online pdf

Aadhar card ~ E aadhar card download – E aadhar card download online pdf ,घर बैठे अपने मोबाइल नंबर से कैसे डाउनलोड करें अपना आधार कार्ड?

aadhar card ~ e aadhar card download - e aadhar card download online pdf ,घर बैठे अपने मोबाइल नंबर से कैसे डाउनलोड करें अपना आधार कार्ड?

जैसे कि देखा गया है किसी व्यक्ति के साथ उसका आधार कार्ड कहीं गुम हो जाता है फिर उनको कई सारी परेशानियां आती है तो मैं आज इसी परेशानियों का समाधान करने के लिए यह आर्टिकल से आप मदद ले सकते हैं नीचे बताई गई पूरी विस्तार रूप से बातों को ध्यान में रखते हुए फॉलो करें।

JOIN TELIGRAM

 

जैसे की आप आधार कार्ड डाउनलोड के लिए अप्लाई करेंगे तो आपको अपना पहचान पत्र होना आवश्यक है जिस तरह नाम और जन्मतिथि, और आधार कार्ड की नंबर से एम एम आधार ऐप्स का उपयोग करके या भारतीय विशिष्ट ऑफिशल वेबसाइट(UIDAI) का उपयोग करके ई आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं

 

  • आखिर ई आधार कार्ड होता क्या है?  

आपका आधार कार्ड या किसी अनेक व्यक्ति का सभी का आधार कार्ड एक इलेक्ट्रॉनिक रूप के माध्यम से एक आधार कार्ड में आपकी पूरी जन्म कुंडली और जैसे की घर का पता आपका नाम जन्मतिथि और कई सारे ऐसे प्रूफ होते हैं सिर्फ एक ही आधार कार्ड में इसलिए इसे इलेक्ट्रॉनिक रूप भी कहा जाता है इन आधार कार्ड का आप अनेक जगहों पर इस्तेमाल करके या या किसी सरकारी रिलेटेड सत्यापन करने के लिए काम बहुत आते हैं क्योंकि इसमें दिया गया बायोमेट्रिक सिस्टम आपका दर्शाता है कि आपका ही ओरिजिनल आधार कार्ड है जिसमें आधार कार्ड में दिया गया रहता है कि आपका नाम फोटो और अनेक सारी जानकारियां इसलिए आपके पास से आधार कार्ड खो गया है तो आपको आधार कार्ड डाउनलोड करना बहुत आवश्यक है!

 

  •  How to download Aadhar card With Aadhar number.

अगर आपके पास से आधार कार्ड खो गया है तो उससे कोई दिक्कत नहीं है आपको करना क्या है बस आधार कार्ड के रजिस्ट्रेशन स्लीप अगर आपके पास है तो आप इसके द्वारा अपना आधार कार्ड निकलवा सकते हैं या फिर नहीं है तो अपना आधार कार्ड का नंबर आपके पास होना आवश्यक है

  • सरकार द्वारा( UIDAI ) की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं!

सरकार द्वारा लिए ऑफिशल वेबसाइट यूआइडीएआइ वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा आपको और आधार कार्ड वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा व्हीकल क्लिक करने के बाद वहां पर आपको अपना पिछले आगामी आधार कार्ड का कुछ डिटेल मांगेगा आपको वहां पर सही-सही दर्ज कर देना है
जैसे की आधार कार्ड की संख्या वीआईडी आधार कार्ड में का पूरा नाम अपना एरिया का पिन कोड और सुरक्षा कोड जरूर डालें
मैं डायरेक्ट लिंक लगा दे रहा हूं नीचे वहां पर अप्लाई बटन पर क्लिक करके आप डायरेक्ट UIDAI वाली ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Aadhar card ~ E aadhar card download - E aadhar card download online pdf ,घर बैठे अपने मोबाइल नंबर से कैसे डाउनलोड करें अपना आधार कार्ड?

 

आप आप यह आधार कार्ड का रजिस्ट्रेशन करते वक्त अपना मोबाइल नंबर जो डाले होंगे उसे नंबर पर आपका ओटीपी वेरीफाई के लिए अनुरोध करेगा जिससे कि यह पहचान में होगा कि आप ही का आधार कार्ड है आप इस नंबर डालने के बाद ओटीपी वेरीफाई करने के बाद आपका आधार कार्ड डाउनलोड करने का ऑप्शन आ जाएगा।

फिर वहां से आप आधार कार्ड डाउनलोड कर लेने के बाद उसमें सरकार द्वारा लगाए गए पीडीएफ पासवर्ड आपको मालूम नहीं होगा और ना ही सरकार द्वारा बताया जाता है इसलिए क्योंकि आपका आधार कार्ड किसी दूसरे के हाथ में ना लग जाए इसलिए यह सब प्राइवेसी पॉलिसी है

  • आधार कार्ड पीडीएफ पासपोर्ट प्राइवेसी पॉलिसी क्या है?

आपका आधार कार्ड एक पीएफ के रूप में डाउनलोड होगा जिसमें कि उसमें सरकार द्वारा लगाया गया पासवर्ड होगा और पासवर्ड आपको मालूम नहीं होगा इसलिए मैं आपको बता दूं कि इसका अलग तरीका होता है पासवर्ड ओपन करने का इसमें नाम और जन्म वर्ष के साथ पासवर्ड ओपन होता है जैसे की मानता हूं कि आपका नाम RAHUL हैं और जन्म वर्ष 1999 आपका नाम का चार अक्षर पहले का होना चाहिए और जन्म वर्ष :(RAHU1999 ) कुछ इस प्रकार का आपका पासवर्ड बनेगा जिससे कि आप आधार कार्ड पीडीएफ ओपन कर पाएंगे जिससे कि आपका आधार कार्ड वहां पर शो करने लगेगा !

उसके बाद आप किसी किसी के फ के पास जाकर आधार कार्ड आप प्रिंट करवा सकते हैं जिससे कि आप सरकारी काम या आपका अनेक विभिन्न प्रकार के काम में उपयोग कर सकते हैं आपको कोई परेशानी नहीं होगी!

  • आपको गवर्नमेंट द्वारा पीवीसी कार्ड वाला आधार कार्ड चाहिए इसके लिए कैसे ऑर्डर करना है?

कुछ नहीं बस सबसे आसान तरीका है सबसे पहले यूआइडीएआइ वाले ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर जाना है वहां पर आपको दिख रहा होगा कि : ऑर्डर आधार पीवीसी कार्ड इस पर क्लिक करके अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर वेरीफाई कर कर अपना पीवीसी आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं उसके बाद आपको इंडिया पोस्ट द्वारा के माध्यम से आपके घर पर डाक द्वारा आपका पीवीसी आधार कार्ड आपके घर पर डिलीवर कर दिया जाएगा यह पीवीसी आधार कार्ड काफी मजबूत टिकाऊ और वाटरप्रूफ होता है जिससे कि आपको कभी परेशानी नहीं आएगी।

मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल की मदद से आपका समस्या का समाधान हो गया होगा अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया है जो इस पेज को फॉलो करें लाइक करें और अपने उसे 10 दोस्तों के पास शेयर करें जिसका आधार कार्ड नहीं है और जिसका आधार कार्ड खो गया है वह लोग भी ढूंढ ढूंढ के परेशान हो रहे हैं तो सबसे आसान तरीका मैं यहां पर बता चुका हूं अगर मेरा आर्टिकल पसंद आया है तो शेयर और कमेंट जरुर करे। धन्यवाद,

 

 

 

 

Leave a Comment